मैं हिंदुस्तान हूँ :- सियासत

thumb_d9d8eindian-flag---story-size_647_081515021254

मैं हिंदुस्तान हूँ

सियासत

मुग़ल के राज में मैं सोने की चिड़िया बन

ऊँचे आसमान में गोते लगता रहा

फिर मुझ पर पड़ी एक शिकारी की नज़र

उसने साजिस रची मेरे अपनों को बहलाया

एक दुसरे से लडवाया और खुद को ताकतवर बनाया

`जो अब तक कभी न हुआ था मेरे अन्दर

वो उसने करके दिखाया

मुझे कई हिस्सों में बाँट खाया

धर्म जाती भाषा रहन सहन विश भूषा

प्रथा सीमा लेखन बोली और न जाने

किन किन आधारों पर तुम्हे भटकाया

फिर तुमने खुद ही अपने हांथो से

मेरे ही अंगो को टुकड़े टुकड़े कर डाला

तुमने मुझे बाँट डाला यह विभाजन

अंतिम नहीं यह विभाजन अंतिम नहीं

अब यह सियासत का दौर था

अपने स्वार्थ सिध्धि का दौर था

Shaheed-Bhagat-Singh-Full-HD-Wallpaper-580x337

वक़्त के साथ मेरे कुछ महान पुत्रो ने

मेरा हक अदा करने की कोशिश की

इस कोशिश में अपनी जान मुझे दी

क्रांति की जवाला जल उठी उसके लहू के तेल से

उसके सिने की ज्वाला से वह भड़क उठी

वक़्त के साथ शिकारी में भी बदलाव कुछ तो आया

उनमे से कुछ ने मुझे संभाला

मेरे जख्मो पे मरहम लगाया

maxresdefault

कुछ ने हिंसा का रास्ता चुना तो

कुछ ने अहिंसा का रास्ता अपनाया

और इस तरह आज़ादी का दोनों ने आगाज़ कर डाला

दोनों का मकसद एक ही था बस रास्ते अलग थे

उन रास्तो का मिलन आज़ादी पर होना था

gnadhi-young-age

एक पुत्र ऐसा भी जन्मा मेरी गोद में

जिसने संपूर्ण विश्व को चौका डाला

अहिंसा का मार्ग तो बहुतो ने चुना

कोई कुछ दूर चला तो कोई भटक गया

लेकिन वह दुबली पतली सी काया

अहिंसा का दृढ निश्चय था जो पाया

उससे सारा विश्व तो था ही मैं भी चकित था

हाँ वो हिन्द का गाँधी हैं

Mahatma-Gandhi-hd-images-580x326

जिसे दुनिया और तुम महात्मा गाँधी से आज जाना

कभी वह साधारण सा व्यक्ति मात्र था

उसने कहा था हिंसा करने के लिए सिर्फ क्रोध चाहिए

अहिंसा करने के लिए शांत मन और दृढ निश्चय चाहिए

और वह उसमे था भी उस चमत्कारी को सबने देखा

मैं हिंदुस्तान हूँ और वह मेरी गोद में खेला

Happy-Independence-Day-Jawaharlal-Nehru-images-HD-wallpapers-1024x576

तुममे से कुछ ने आगे बढ़ कर

नेतृत्व किया तुम्हारा

इस तरह वह बन गया रहनुमा तुम्हारा

पर वह नेता सच्चा था अच्छा था

आज के तुम्हारे आका की तरह अँधा और बहरा नहीं था

वह कर्म योगी था कर्म करता था फिर बोलता था

आज नेता बोलता है बाद में कुछ करता है

क्रांति की तलवार ने मुझे आजाद किया

कुछ क्रांतिकारी शहीद हुए कुछ अब भी रह गए

मेरी बुनियाद को फिर से मजबूत करने के लिए

पर अब मैं वो सोने की चिड़िया नहीं रहा

जिसमे जोश था स्फूर्ति थी चमक था

अब मैं थका हारा दुखियारा एक परिंदा था

Sardar-Patel-HD-wallpaper1

मेरे सपूतो ने कसम खायी मिलकर

मुझे फिर से वैसा ही बनायेंगे बल्कि

मुझे पहले से बेहतर बनायेंगे

उन्होंने यह किया भी जिस ज़मी पे कभी

सुई तलक न बनती थी आज वहाँ रोकेट बनते है

जहाँ चाँद को छूना सिर्फ सपनो में था

वो आज चाँद पे अपनी मशीन उतारते है

जिस मंगल को तुमने सिर्फ राशियों में सुना था

आज वहाँ भी तुम मेरा परचम लहराते है

बहुत से उद्योग हुए हुई मशीन चल पड़ी

मैं हिंदुस्तान पूंजीवाद की दौड़ पे दौड़ पड़ा

खुद दौड़ा इतना दौड़ा की विश्व

आज मुझे नज़र अंदाज़ करने की जुर्रत नहीं करता

यह सब तुम सब की मेहनत का ही नतीजा है

यह सब तुम सब के राष्ट्र प्रेम का ही नतीजा है

इन सभी अच्छी घटनाओ दर घटनाओ के बिच

एक छेद हमेशा बनता रहा

जो वक़्त के साथ बढ़ता और पलता रहा

तुमने शायद इसे महसूस नहीं किया हो

पर मैं उसपर लगातार नज़रे जमा रखता रहा

वो आज़ादी के वक़्त जन्मा क्रांति की मशाल लिए

पर मैंने जैसा तुमसे कहा

कुछ लोग मेरी आज़ादी के लिए लड़े

और कुछ आज़ादी तो चाहते थे पर सिर्फ दुसरो से

वो मुझे खुद की बेड़ियों से जकड़ना चाहते थे

वो चाहते थे की मैं उनकी तरह रहूँ

वो जैसा चाहे मैं वैसा बनू पर यह संभव नहीं था

मुझे यह स्वीकार ही नहीं था

उन्होंने मेरे सपूतो के खिलाफ साजिस की

और जिन्होंने मुझे गुलाम बनाया

उससे सौदेदारी की, संघर्ष हुआ बहुत हुआ

ambedkar indian wallpaper

यूँ लगा सब कुछ धुवां धुवां हुआ

लेकिन मेरे सपूतो ने मुझे संभाला

और स्वतंत्र देश का स्वतंत्र संविधान रच डाला

बहुत ही संघर्ष हुआ इसके रचनाओ और रचनाकारों में

कोई किसी पे सहमत तो किसी पे असहमत

इसके बावजूद तमाम असहमतियों के बिच

उन सबने मिलकर एक सहमती जाता ही डाला

तब मुझे मेरा एक नया नाम मिला

धर्म निरपेक्ष राष्ट्र एक संघ जो बेमिशाल है

एक परिवार जो न जाने कितने ही संस्कृतियों सभ्यताओ

हजारो भाषाओ बोली वेश भूषा खान पान से बना

असंख्य होते हुए भी मुझमे सब एक थे

अनेकता में एकता की मिशाल मैं हूँ तुम्हारा हिंदुस्तान

हाँ मैं हिंदुस्तान हूँ मैं हिंदुस्तान हूँ मगर

आज मैं लहू लुहान हूँ मैं हिंदुस्तान हूँ !

 

आगे जारी है …………………………

___________________________________________________________________________________________

© 2017 Md. Danish Ansari

2 विचार “मैं हिंदुस्तान हूँ :- सियासत&rdquo पर;

  1. अंसारी जी आप जो लिखा है बहुत सटीक लिखा है। जो मैं लिखना चाहती थी या समाज को देख मन तड़प उठता है उसे आप पूरा कर रहे हैं। आज मुझे आप को बेटा कहने पर फक्र महसूस हो रहा है। ऐसे ही लिखते रहिये। 👍👌👏💐

    Liked by 1 व्यक्ति

एक उत्तर दें

